सोलापूर शिवारफेरी : 27 व 28 एप्रिल: सुभाष पाळेकर नैसर्गिक शेती

Submitted by साधना on 29 March, 2019 - 21:20

Spnf पद्धतीने जी शेती केली जाते त्या शेतांवर जवळ जवळ दर महिन्याला शिवारफेऱ्या आयोजित केल्या जातात. शेती करू इच्छिणाऱ्या नव्या शेतकऱ्यांना याचा खूप फायदा होतो.

एप्रिल 27-28 ला सोलापूर भागात एक शिवारफेरी आयोजित केली आहे. शनिवारी 2 शेतांना भेटी द्यायच्या आहेत, रविवार पूर्ण दिवस एक शेत पहायचे आहे. बहुतेक शिवारफेऱ्यांना गुरुजी स्वतःही हजर राहून मार्गदर्शन करतात. यामुळे ज्याचे शेत आहे त्याला तो जे करतोय ते गुरुजींच्या नजरेखालून घालून घ्यायची संधी मिळते व इच्छुकांना spnf शेती कशी होते, कशी दिसते याचे जिवंत प्रात्यक्षिक घडते.

खालील माहिती माझ्यापर्यंत हिंदीत पोचली. मी ती परत मराठीत लिहायचा कंटाळा केला. Happy

खाली प्रत्येक शेतकऱ्याचा फोन नंबर आहे. ज्यांना SPNF शेती प्रणाली संबंधी वेगवेगळ्या शंका पडलेल्या आहेत त्यांनी या फोन नंबरवर फोन करून शंका निरसन करून घ्यावे. हे शेतकरी किती वर्षे spnf करताहेत, किती एकर जमिनीवर करताहेत, सुरवात कशी केली वगैरे सर्व प्रश्न तुम्ही त्यांना विचारा.

ही कुठल्याही प्रकारे कुणाचीही जाहिरात नाही कारण यात कुणाचाही काहीही फायदा नाही. झालाच तर तुमचाच आहे.

तुमच्याकडे शेती आहे, तुम्हाला ती विषमुक्त करायची आहे तर ती कशी करायची याचे हे मोफत ट्रेनिंग आहे. तुम्हाला रस असेल तर स्वखर्चाने या. ग्रुपसोबत राहायचे तर तसे राहा, स्वखर्चाने राहायचे असेल तर तसे राहा. ग्रामस्थ जेवण्याची व्यवस्था करून देत आहेत.

मी या शिवारफेरीला जातेय, ज्यांना यायचंय त्यांचे स्वागत आहे.

.

.
.

पद्मश्री डाॅ.सुभाष पालेकर गुरुजीके सान्निध्यमे उनके साथ दो दिनकी सर्वोत्तम प्राकृतिक खेती दर्शन यात्रा.........

सुभाष पालेकर प्राकृतिक कृषीसे आठ फीटपर लिया गन्ना फसल साथमे उसमे टरबुज खरबुज खीरा टमाटर गेंदा पालक मेथी धनिया प्याज जैसी दस प्रकारकी सहफसले,और साथमे दुसरी फसल गन्ना कटनेकेबाद उसका बीना नया गन्ना लगाये आगे सौ सालतक वही पॅन्डी ratoon बहुवार्षिक गन्नेमे रुपांतरण और उसमेभी आच्छादन mulching को छेद करके उन छेदोंमे सब्जीयोंकी और टरबुज खरबुज ककडी टमाटर हरी सब्जियोंकी अनेक मोसमी सहफसले आप सामने देखेंगे...

प्राकृतिक गन्नेसे प्राकृतिक गूड बनानेका परिवारके तीन सदस्यके हाथो चलनेवाला सिर्फ एक लाख पचास हजार रुपये लागतपर खडा छोटासा पारीवारिक कारखाना देखोगे और कैसे खडा करना है यहभी समझोगे....गूड बनानेकी विधी आपके सामने दिखायी जायेगी... जीवामृत बनानेकेलिये और घरमे खानेकेलिये आवश्यक प्राकृतिक गूड घरमे कैसे निर्माण करे ईसकी वीधीभी सामने दिखायी और बताई जायेगी....

साथमे प्राकृतिक तेल्या रोगमुक्त अनारकी रोगमुक्त प्रति अनार पेड 100 से 200 सुंदर निर्यातक्षम फलोसे लदी हुई बहोतही सुंदर फसल और उसमे सहफसले जैसे फल्लीयोंसे लदा सहजन drumstick, पपीता, बैंगन मिर्च लोबीया साक्षात खडी देखेंगे...

ता.27 और 28 एप्रील 2019 चवथा शनिचर और रविवार दोनो दिन छुट्टी

सुबह 9.00 से शाम 7.00 तक...

महाराष्ट्रके सोलापूर जिल्हेके माढा तालुकामे टेंभुर्णी शहरके ईर्दगिर्द......

खुद श्री.पालेकर गुरुजी आपको मराठीसे सिधा हिंदी और अंग्रेजीमे भाषांतर करके बतायेंगे । भाषाकी समस्या नही आयेगी।

प्रवेश निःशूल्क, दोनो दिनका सुबहका नाश्ता दोपहर और रातका भोजन और निवासकी साधारण व्यवस्था माॅडेल किसान और बेंबळे ग्रामवासी आपको निःशूल्क उपलब्ध कर रहे है, आपको पैसे देना नही है! सिर्फ दो दिन वाहनमे घुमनेका दो दिनका शूल्क किराया प्रति व्यक्ती 300 रु. देना पडेगा । अगर कोई अपना खुदका या किरायाका वाहन लेकर आता है तब उनको वाहन शुल्क देना नही पडेगा ।

संपर्क करे...श्री.समाधान सलगर पाटील 9730111501, श्री.विलास भोंसले पाटील 9763002071, श्री.धनंजय पाटील 9975085932

आपको ता.27 एप्रील 2019 को सुबह 8.00 बजेतक रोटरी हाॅल, सरकारी विश्रामगृहकेपास, टेंभूर्णी शहर ,ता.माढा जिं सोलापूर महाराष्ट्र पहुंचना है ।यह टेंभुर्णी शहर पुणे..सोलापूर ..हैदराबाद हायवेपर खडा है ।

टेंभुर्णी शहर ईस हाय वे पर पुणेसे 160 किमी, सोलापुरसे 85 किमी., पंढरपूरसे 45 किमी अंतरपर है । रेल्वेसे आनेकेलिये मुंबई..पुणे...से आगे सोलापुर हैदराबाद बंगलोर रेल्वे मार्गपर कुर्डुवाडी जंक्शनपर उतरना पडता है, कुर्डुवाडीसे टेंभूर्णी सिर्फ 25 किमी पर है, आनेकेलिये निरंतर बसेस और रिक्शा चलती है ।

अगर किसीको टेंभूर्णीमे खुदके खर्चेपर लाॅजमे रहना है तब रह सकते है ! सत्कार लाॅज मो.नं.9881261555, जगदंबा लाॅज 7774057368, साई लाॅज 9975056655 ईन नंबरपर संपर्क करे । ईन तीनो लाॅजमे एसी रुम दो बेड प्रतिदिन 600 से 800 रु.किराया और अतिरिक्त बेडका प्रति बेड प्रति दिन 150 रु. होगा । जीनको लाॅज सुविधा चाहिये उन्होने अपना शूल्क पहले भेजना है या खुद रुम आॅनलाईन बुक करना है ।

राजस्थान गुजरातसे आनेवाले पहले मुंबई यां पुणे पहुंचना है और बादमे बस ट्रेनसे टेंभुर्णी या कुर्डुवाडी आना है । उत्तर भारत और मध्य भारतसे आनेवाले खंडवा मनमाड शिर्डी अहमदनगर होकर आ सकते है । दक्षिणी भारतसे आनेवाले बंगलोर ..धारवाड..बीजापूर... सोलापूर करते हुये आ सकते है यां हैदराबाद सोलापूर होते हुये आ सकते है

आगे पढनेकेलिये Read more पर दबाके स्पर्ष करे..

ता.27 एप्रील 2019 सुबह 9 बजे..
श्री.विनोद केलकर ग्राम डाक नीमगांव टेंभूर्णी, ता.माढा, जि.सोलापूर 9421040561, 9527820581

आठ फूटपर लगाया प्राकृतिक गन्ना कटनेकेबाद उसका पॅन्डी रटून लिया उसमे हर आठ फूटके पट्टेमे डाले हुये सुखे पत्तोंके आच्छादनमे छेद डालकर उन छेदोमे लियी सब्जीयाॅ टरबूज खरबूज टमाटर जैसी विविध सहफसले.. यह सब देखेंगे और एक बार गन्ना लेनेकेबाद दोबारा गन्ना लगानाही नही है, सौ सालतक वही गन्नेकी पॅन्डी लॅन्डी सॅन्डी फसल कैसे ले यह देखेंगे, सिखेंगे....20 देशी गौ पालन गोशाला गोमूत्र संकलनभी देखेंगे ।

उसी दिन दोपहर 2 बजे....
श्री.सोमनाथ मनोहर डोके ग्राम डाक कन्हेरगाव ता.माढा जि.सोलापूर 9049932848, 7507706923
प्राकृतिक गन्ना और उससे गूड बनानेका छोटासा परिवारके तीन सदस्योंके हाथो चलनेवाला सिर्फ एक लाख पचास हजार रुपयेके लागतपर खडा किया श्री.डोकेजीका छोटासा पारिवारिक खुदका कारखाना देखेंगे और उसे कैसे खडा करना है यहभी बताया जायेगा । ईस कारखानेमे प्राकृतिक गन्नेसे प्राकृतिक पौष्टीक औषधी गूड बनानेकी विधी आप खुद अपने आंखोसे लगातार चार घंटेतक देखोगे और समझेंगे और लीखकर लेंगे । श्री.सोमनाथ डोकेजी यह प्राकृतिक गूड प्रति किलो 100 रुपये दामोसे बेचते है, बहोत बडी मांग है । एक टन गन्नेसे 140 किलो गूड मिलता है और वह गूड बेंचकर एक टन गन्नेके 12000 से 14000 रुपये मिलते है । प्राकृतिक गन्नेकी रसवंती खडी करके गन्नेका रस बेंचकर एक एकड गन्नेसे बारा लाख रुपये आमदनी कैसे मिल सकती है यह गणितभी आपको श्री.पालेकर गुरुजी बतायेंगे,ताकि बुढे मांबापको गाॅवमे अकेले छोडकर युवा बच्चे गांव छोडकर शहर न भागे , खुदका गूडका या रसवंतीका छोटासा उद्योग खडा करके सन्मानसे जिये !

श्री.सोमनाथजीका नया गन्ना छे फूट अंतरालपर लिया हुआ जीसमे आप प्याज चना गेहु अलसी मूंगफल्ली गवार भिंडी सहफसलेभी खडी देखेंगे ।

ता.28 एप्रील 2019 सुबह 9 से शाम 5 बजेतक....,
श्री.समाधान पाटील सलगर , ग्राम डाक बेंबले ता.माढा जि.सोलापूर
9730111501

सुभाष पालेकर प्राकृतिक कृषी तकनिकसे लियी खडी प्राकृतिक अनारकी फसल एक एकड 12 बाय 8 फूट अंतरालपर लियी पांच सालकी फसल, तेल्या रोगमुक्त bacterial blight disease free फसल,प्रति पेड 100 से 200 रोगमुक्त सुंदर निर्यातक्षम फलोंसे लदी अनारकी फसल जिसमे आप सहफसलोंके रुपमे पपीता ( फूल लगे है)+ सहजन फल्लीयोंसे लदा + बैंगन + मिर्च + चंदन + लोबीया आपके सामने खडी देखेंगे..... और उसको खडी करनेकेलिये क्यां किया यह श्री.समाधान पाटीलजी आपको विस्तारसे बतायेंगे ।

साथमे उनकी गन्नेकी नई फसल 8 x 2 , 8 x 4, 6 x 2 फूट अंतरालपर लियी हुई जिसमे विविध सहफसले जैसे देशी ज्वार + मका + देशी खपली खीर बनानेका गेहूॅ + चना+ बैंगन + मिर्च + गवार + भिंडी + टींडा + टमाटर + ककडी + राजमाश + लहसून +चवळी + प्याज +मेथी + पालक +धनिया +शेपु आप खडी देखेंगे ।

श्री.समाधान पाटीलजीका खडा प्राकृतिक गन्ना कटनेकेबाद उसमे पांच फीटके एक पट्टेको छोडकर एक पट्टेमे ( गन्नेके दो कतारोंके बीचके खाली जगहको पट्टा कहते है ) गन्नेके पडे सुखे पत्तोंका आच्छादन माने बीछावन mulching करके उस आच्छादनमे छेद करके एक कतारमे उन छेदोंमे बीज डालकर या पौधे लगाकर निकली बढ रही और आच्ठादनपर फैली टरबुज Watermelon खरबुज चना की सहफसले और खाली पट्टोंमे लिये हुई प्याज मेथी पालक धनिया मका लोबीया ये विविध सहफसले आप सामने खडी देखेंगे ।

एक बार गन्ना लगानेकेबाद दोबारा गन्ना लगानाही नही है ,खडे गन्नेकी फसलकोही आप लगातार सौ सालतक पंन्डीके रटुनके रूपमे कैसे ले सकते हे और उनमे हरसाल हर मोसममे विविध मोसमी सहफसले कैसे ले सकते है यह विधी श्री.सुभाष पालेकर गुरुजी आपको आपकी भाषामे बतायेंगे ।

साथमे हमारे प्राकृतिक गन्नेसे जीवामृत निर्मितीकेलिये और घरमे खानेकेलिये आवश्यक प्राकृतिक पोषक औषधी गूड अपने घरमेही घरबैठे अपने घरके चुल्हेपर कैसे निर्माण करे ईसकी बहोतही सरल विधी आपको बताई जायेगी और आप उसे लिखेंगे ।

श्री.समाधान पाटीलजीकी गोशालामे महाराष्ट्रकी विख्यात देशी गायकी नसल खिल्लार दस गाय आप देखेंगे।

श्री.सुभाष पालेकर गुरुजी आपको जीवामृत घनजीवामृत बीजामृत कैसे निर्माण करे और उनका उपयोग कैसे करे यह जानकारी देंगे, साथमे विविध प्राकृतिक दवाएॅ घरमे कैसे निर्माण करे और उनका छिडकाॅव कैसे और कब करे यह जानकारी भी देंगे । यह सब जानकारी आपको लिखना है। ईसलिये आतेवक्त साथमे पॅड बही पेन और ओढनेकेलिये ब्लॅन्केट या शाॅल लानाही है, भुलना नही।

संपर्क करे.,श्री.समाधान सलगर पाटील 9730111501, श्री.विलास भोंसले पाटील 9763002071, , श्री.धनंजय पाटील 9975085932, श्री. मोहन भोंसले पाटील 9511951819, श्री.विश्वासराव लोंढे 9834512989, श्री. उमेश मिस्कीन 9860805350, श्री.शरद शिंदे 9028598955, श्री.विनोद केलकर 9421040561, श्री.सोमनाथ डोके 9049932848, श्री.अमोल पालेकर 9881646930, श्री,अमित पालेकर 9673162240

ग्राम बेंबलाके समस्त श्री.विठ्ठलभक्त वारकरी संप्रदायी ग्रामस्थ आपके यात्रा दिंडीका सहर्ष स्वागत करनेकेलिये आपकी प्रतिक्षामे है ।

Groups audience: 
Group content visibility: 
Public - accessible to all site users